Amazon.com, Inc., Amazon के रूप में व्यवसाय कर रही है, एक बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी है जो ई-कॉमर्स, क्लाउड कंप्यूटिंग और सिएटल, वाशिंगटन में कृत्रिम बुद्धिमत्ता पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

Amazon अपने भविष्य को अतीत से आगे बढ़ाएगा
Amazon अपने भविष्य को अतीत से आगे बढ़ाएगा

पिछले 20 वर्षों में, स्मार्ट होम गैजेट्स कल्पना से वस्तु तक विकसित हुए हैं। सर्वश्रेष्ठ खरीदें में चलें और ऐसे दर्जनों उत्पाद हैं जिन्हें स्थापित करने में बस कुछ ही मिनट लगते हैं।

यह अद्भुत है। इससे भी बेहतर, यह आसान है। बड़ी और छोटी कंपनियों से समान रूप से रोशनी और ताले और स्क्रीन हैं। और उसी में समस्या है।

वहाँ सब कुछ के लिए एक एकीकृत समाधान नहीं है अमेज़ॅन की खड़ी एकीकृत पेशकश उपभोक्ता और खुदरा विशाल के लिए समाधान हो सकती है।

ज़रूर, अधिकांश स्मार्ट होम गैजेट्स काम करते हैं, लेकिन कुछ भी एक साथ अच्छी तरह से काम नहीं करता है।

स्मार्ट होम को एक प्रकाश बल्ब को नियंत्रित करने के लिए स्विच को फ्लिप करने जितना आसान होना चाहिए।

एमेज़ की वाई-फाई स्टार्टअप ईरो की खरीद, समस्या की बात करती है। स्मार्ट गैजेट्स के एक जोड़े से अधिक स्मार्ट घर को इकट्ठा करना कठिन है।

ऐसे अनगिनत स्पॉट हैं जहां कुछ गलत हो सकता है, स्मार्ट घर को उजागर करना कार्ड के घर से ज्यादा कुछ नहीं है।

औसत उपभोक्ता के लिए सबसे अच्छा क्या अमेज़ॅन के लिए भी सबसे अच्छा है। संभव के रूप में स्मार्ट घर के लिए आसान और कार्यात्मक होने के लिए, एक कंपनी को प्रत्येक प्रवेश बिंदु से अनुभव को नियंत्रित करना चाहिए।

यह स्मार्टफोन के लिए ऐप्पल का दृष्टिकोण है, और ऐप्पल ने लंबे समय तक सबसे आसान, सबसे सुरक्षित स्मार्टफोन अनुभव की पेशकश की है।

सिद्धांत रूप में, Amazon संभवतः Amazon इकोस की खरीद के साथ ईरो रूटर्स को बंडल करने या ईको उत्पादों में मेष नेटवर्किंग बनाने के लिए दिखेगा।

किसी भी तरह से, अमेज़ॅन अपने फायर टीवी को सुनिश्चित कर रहा है और इको उत्पाद विश्वसनीय रूप से अमेज़ॅन की सामग्री सेवाओं तक पहुंच सकते हैं, जो कि अमेज़ॅन स्मार्ट घर में अपना पैसा बनाता है।

Kharide Ek behtarin camera Amazon Se Acche Discount Paaye

जैसा कि डेविन बताते हैं, मेष नेटवर्किंग हर कमरे में अमेज़न के धक्का द्वारा बनाई गई समस्या का समाधान है।

वाई-फाई वास्तव में स्मार्ट घर के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन इसमें और भी बहुत कुछ है। स्मार्ट होम जटिल है और यह 20 वर्षों में वापस चला जाता है।

वायरलेस नेटवर्किंग सर्वव्यापी होने से पहले, हॉबीस्ट और लक्जरी होम बिल्डरों ने घरों में इलेक्ट्रॉनिक सुविधाओं को जोड़ने के लिए अन्य समाधानों की ओर रुख किया।

कुछ गैजेट अभी भी इन प्रोटोकॉल के आधुनिक संस्करणों का उपयोग करते हैं। Z- वेव और ZigBee जैसी सेवाओं ने कॉफी सुरक्षा निर्माताओं और लैंप जैसे अन्यथा डिस्कनेक्ट किए गए गैजेट्स के लिए घर की सुरक्षा प्रणालियों को वायरलेस मॉनिटर एंट्री पॉइंट और नियंत्रण शक्ति की अनुमति दी।

बाद में, वायरलेस प्रोटोकॉल का मुकाबला करते हुए जेड-वेव और ज़िगबी के साथ प्रतिस्पर्धा की। Insteon 2000 के दशक की शुरुआत में बाहर आया और RF सिग्नल और पावर लाइन नेटवर्किंग के माध्यम से निरर्थक नेटवर्किंग की पेशकश की।

2014 में, सैमसंग, क्वालकॉम, एआरएम और अन्य की मदद से नेस्ट ने थ्रेड नेटवर्किंग की शुरुआत की, जो आधुनिक नेटवर्क अतिरेक और बेहतर सुरक्षा प्रदान करती है।

और वहाँ अधिक है! ब्लूटूथ 5, वाई-फाई हाईलो और दृष्टि आईआर संकेतों की लाइन द्वारा संचालित गैजेट हैं।

प्रतिस्पर्धी प्रोटोकॉल का यह समूह एक एकीकृत उपकरण द्वारा नियंत्रित स्मार्ट होम को एक साथ टुकड़े करना मुश्किल बनाता है।

अब तक, स्मार्ट होम गैजेट्स के इस नवजात चरण में, अमेज़ॅन और Google ने उपकरणों की इस बीवी को नियंत्रित करने के लिए अपने उत्पादों का उपयोग करने के लिए एक सम्मोहक मामला बनाया है।

Apple Ki कोशिश

Apple ने कोशिश की, और कुछ मायनों में, सफल रहा। इसके HomeKit ढांचे ने iOS उपकरणों को घर के लिए केंद्रीय नियंत्रण बिंदु के रूप में रखा है।

रोशनी चालू करना चाहते हैं? IOS में एक बटन पर क्लिक करें या, हाल ही में, एक होमपॉड को बताएं।

यह विज्ञापित के रूप में काम करता है, लेकिन Apple को प्रमाणित करने के लिए संगत उपकरणों की आवश्यकता होती है, और इसलिए संगत उपकरणों का बाजार एक अमेज़ॅन इको के साथ काम करने से छोटा होता है।

इस बीच, Goole और Amazon ने अपने हथियारों के साथ स्मार्ट होम में कदम रखा, जो किसी भी गैजेट के साथ काम करने को तैयार था।

इसने काम कर दिया। पिछले दो वर्षों में, गैजेट निर्माताओं ने यह सुनिश्चित करने के लिए बड़े कदम उठाए कि इसके उत्पाद Google सहायक और अमेज़ॅन एलेक्सा के अनुकूल हैं।

पिछले महीने, CES में, यह एक पंचलाइन बन गया जब एक शौचालय की घोषणा की गई जो एलेक्सा के साथ संगत थी।

स्मार्ट कमोड को धिक्कार है। इन सभी जुड़े हुए गैजेट के लिए अपनी स्वयं की सेटअप प्रक्रिया की आवश्यकता होती है।

प्रत्येक जुड़ा हुआ प्रकाश, थर्मोस्टैट और टॉयलेट मांग करते हैं कि प्रारंभिक उपयोगकर्ता कई स्मार्टफोन एप्लिकेशन को नेविगेट करने में सहज हो, उनके नेटवर्क कॉन्फ़िगरेशन और कुछ गलत होने पर Google को क्या करना है – क्योंकि चीजें गलत हो जाती हैं।

अमेज़न का अपना एलेक्सा ऐप मदद नहीं करता है एकल ऐप कई टैम्पोल कार्यों से भरा हुआ है जिसमें वॉयस कॉलिंग, कौशल सेटअप, रिमोट ऑपरेशन और एलेक्सा तक पहुंच शामिल है – एक ही खाते के तहत कई ईकोस कॉन्फ़िगर किए जाने के बाद यह अत्यधिक और अनिच्छुक होता है।

YEH BHI PADHE

Amazon-परिवर्तन आवश्यक है

यदि स्मार्ट होम को नए जनसांख्यिकी तक पहुंचना है, तो बाधाओं को छोड़ना होगा और केंद्रीकृत नियंत्रण को सर्वोपरि बनना होगा।

एक आम आदमी को एक दो वॉयस कंट्रोल हब, कनेक्टेड लाइट्स और एक थर्मोस्टैट खरीदने में सक्षम होना चाहिए और एक ही ऐप के माध्यम से सेट करना चाहिए, भले ही डिवाइस अलग-अलग नेटवर्किंग विधियों का उपयोग करें।

Amazon ने पहले ही विभिन्न स्मार्ट होम वायरलेस प्रोटोकॉल के साथ काम करने की दिशा में एक बड़ा कदम उठाया है।

2017 में कंपनी ने इको प्लस को पेश किया। इको स्पीकर के इस संस्करण में ज़िगबी (फिलिप्स ह्यू लाइट्स ज़िगबी का उपयोग) के लिए समर्थन शामिल था।

बाद में, 2018 में कंपनी ने इको प्लस को अपग्रेड किया और इसमें एक टेम्परेचर सेंसर और ऑफलाइन स्मार्ट होम नेटवर्किंग को शामिल किया, ताकि जब इंटरनेट डाउन हो जाए, तब भी उपयोगकर्ता अपने कनेक्टेड उत्पादों को नियंत्रित कर सके।

अमेज़न के पास स्मार्ट होम कंपनियों का बढ़ता हुआ पोर्टफोलियो है। अपने स्वयं के इको उत्पादों के साथ, अमेज़ॅन के पास रिंग, एक वीडियो डोरबेल कंपनी, ब्लिंक, एक वायरलेस वीडियो कैमरा प्रणाली, और हाल ही में खरीदी गई, मिस्टर बीम्स, एक आउटडोर प्रकाश कंपनी है।

अब, Eero के साथ, यह खरीदारों को अमेज़न द्वारा वाईफाई समाधान की पेशकश कर सकता है। केवल एक चीज गायब है, इन उपकरणों के बीच एक एकीकृत अनुभव है।

Not only but also, किसी भी कंपनी को स्मार्ट होम में जीतने के लिए, उपभोक्ताओं को इस कंपनी पर पूरी तरह से भरोसा करने की आवश्यकता है और अमेज़ॅन ने अब तक केवल अपने उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता के संबंध में कई, अपेक्षाकृत, मामूली घटनाएं की हैं।

Furthermore, एक युगल रिपोर्ट में अमेज़न द्वारा अधिकारियों को आवाज डेटा सौंपने की रिपोर्ट सामने आई है। अन्य रिपोर्टों ने अमेज़ॅन की वीडियो डोरबेल कंपनी की पड़ोस घड़ी प्रणाली के साथ समस्या ली है जो प्रोफाइलिंग और भेदभाव को जन्म दे सकती है।

Amazon रिपोर्ट को असंगत कर सकता है। अमेज़ॅन बेकार उत्पादों को अमेज़न के राजस्व-सृजन सेवाओं तक पहुंचने में असमर्थ कर सकता है।

Also, अमेज़ॅन स्मार्ट होम वर्चस्व के लिए अपनी खोज में अकेला नहीं है। Google, सैमसंग और Apple इस बढ़ते बाजार को गंभीरता से लेते हैं और Amazon को पूरी पाई नहीं खाने देंगे।

Moreover, उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक दिग्गज संभावित रूप से उन स्मार्ट होम गैजेट कंपनियों का उपयोग करना जारी रखेंगे जिनके पास उपभोक्ताओं के साथ कर्षण है। अर्लो, इकोबी, बेल्किन, वेज़ लैब्स, सातहग्स और ब्रिलियंट जैसी कंपनियों का अधिग्रहण किया जाना चाहिए।

ये कंपनियां अपने-अपने क्षेत्र में कुछ बेहतरीन उत्पाद पेश करती हैं और वर्तमान में बड़े खिलाड़ियों के स्वामित्व वाली कंपनियों की तारीफ करेंगी क्योंकि वे उपभोक्ताओं को सबसे पूर्ण अनुभव देने की पेशकश करती हैं।

Leave a Reply

Close Menu
error: Content is protected !!