Internet Router Kya Hai? Internet Router Ke Fayde

दोस्तो कैसे हो आप सब , आज डिसकस करेंगे , एक इंटरनेट राऊटर क्या होता हैं – INTERNET ROUTER KYA HAI , और इसके आपको क्या फायदे होते हैं।

हुम् सब लोग राऊटर का उयोग तो करते है मगर पता नही यह कैसे काम करता है , में आपका दोस्त मनीष आज आपको इसके फायदे और तकनीक का ब्युरा दूंगा।

आप सभी लोग जानले , आपको राऊटर का इस्तेमाल करना नही आता तो किसी एक्सपर्ट से ही सेट उप करवाएं। तो चलिए शुरू करते है-

Internet Router Kya Hai (WHAT IS INTERNET ROUTER?)

राउटर एक ऐसा उपकरण है जो नेटवर्क के साथ डेटा पैकेट को आगे की और बढ़ाता है।

एक राउटर कम से कम दो नेटवर्क से जुड़ा होता है, आमतौर पर दो LAN या WAN या एक LAN और इसका ISP का नेटवर्क

राउटर गेटवे पर स्थित होते हैं, वे स्थान जहाँ दो या दो से अधिक नेटवर्क कनेक्ट होते हैं, और महत्वपूर्ण डिवाइस है जो नेटवर्क के बीच डेटा प्रवाहित रखता है और नेटवर्क को इंटरनेट से कनेक्ट रखता है।

जब एक नेटवर्क पर या एक नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क पर स्थानों के बीच डेटा भेजा जाता है, तो डेटा को हमेशा राउटर द्वारा सही स्थान पर देखा और निर्देशित किया जाता है।

राउटर डेटा पैकेट को अग्रेषित करने के लिए सबसे अच्छा मार्ग निर्धारित करने के लिए हेडर और फ़ॉरवर्डिंग टेबल का उपयोग करके इसे पूरा करता है, और वे प्रोटोकॉल का भी उपयोग करते हैं जैसे कि ICMPto एक दूसरे के साथ संवाद करते हैं और किसी भी दो मेजबानों के बीच सर्वोत्तम मार्ग को कॉन्फ़िगर करते हैं।

इंटरनेट अपने आप में एक वैश्विक नेटवर्क है जो लाखों कंप्यूटर और छोटे नेटवर्क को जोड़ता है – इसलिए आप देख सकते हैं कि राउटर की भूमिका हमारे संचार और कंप्यूटिंग के तरीके के लिए कितनी महत्वपूर्ण है।

इंटरनेट राऊटर के फायदे (BENEFITS OF INTERNET ROUTER)

अधिकांश घरेलू उपयोगकर्ताओं के लिए, वे LAN (लोकल एरिया नेटवर्क) या WLAN (वायरलेस लैन) को सेट करना चाहते हैं और नेटवर्क पर प्रत्येक कंप्यूटर के लिए अपने ISP को एक पूर्ण ब्रॉडबैंड सदस्यता सेवा का भुगतान किए बिना सभी कंप्यूटरों को इंटरनेट से कनेक्ट करना चाहते हैं।

कई उदाहरणों में, एक आईएसपी आपको एक राउटर का उपयोग करने और कई कंप्यूटरों को एक इंटरनेट कनेक्शन से जोड़ने की अनुमति देगा और प्रत्येक अतिरिक्त कंप्यूटर को कनेक्शन साझा करने के लिए मामूली शुल्क का भुगतान करेगा।

AVASHYA PADHE :- TWITTER KYA HAIN – TWITTER KE FAYDE

यह तब है जब घर के उपयोगकर्ता छोटे राउटरों को देखना चाहते हैं, जिन्हें अक्सर ब्रॉडबैंड राउटर कहा जाता है जो इंटरनेट कनेक्शन साझा करने के लिए दो या अधिक कंप्यूटरों को सक्षम करते हैं।

एक व्यवसाय या संगठन के भीतर, आपको कई कंप्यूटरों को इंटरनेट से कनेक्ट करने की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन कई निजी नेटवर्क को कनेक्ट करना चाहते हैं – और ये एक राउटर के लिए डिज़ाइन किए गए फ़ंक्शन के प्रकार हैं।

सारांश (CONCLUSION)

तो दोस्तो हर एक नेटवर्क को कोई न कोई डिवाइस चाहिए उसे पूर्ण रूप से संचालित करने के लिए। और चाहे कोई इलेक्ट्रिकल या wifi नेटवर्कड वाला डिवाइस हो आपको ,ROUTER जैसे डिवाइस की जरूरत पड़ने ही वाली है । तो टेक्निकल दुनिया में एक से एक रिसर्च हो रहे है जो हमारी क्लोन से बाहर है लेकिन जब हम इनके उयोग की बात करते हैं ,वो अद्भुत है, तो क्या कहते है आप , कॉमेंट जरूर कीजियेगा। तो दोस्तो, आशा करता हु आप लोग जान ही गये होंगे ” INTERNET ROUTER KYA HAI “.

Manish is the owner of this blog. He is holding a good experience in professional blogging & Digital Marketing. Being a Marketing, Tech and Social media junkie, he shares useful information about digital marketing, Seo Tips, Technology for the readers in Hindi & English language on this website. Thanks For Reading & Subscribing his blog - " https://techtipsmanish.com "

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here