Bhagwad Geeta Gyan In Hindi: Life Changing Quotes

Bhagwad Geeta Gyan In Hindi me dekhne ke liye aap niche diye gaye anmol vichar ko dekhe jisse aapki life change ho jayegi, agar aapne isey dhyan purvak padha aur jindagi main aatm saat kiya.

Bhagwad Geeta Gyan In Hindi

भगवद गीता के संदेश
भगवद गीता हिंदुओं की सबसे बड़ी धार्मिक किताबों में से एक है। भगवद् गीता खोए हुए मार्ग को प्रकट करती है, सभी को भ्रमित, और ज्ञान को स्पष्टता प्रदान करती है। यहाँ दुनिया की अब तक की सबसे महान आध्यात्मिक पुस्तकों में से कुछ सबसे लोकप्रिय और महत्वपूर्ण शिक्षाएँ हैं …

“अपने कर्मों का फल समर्पण करो।”
जब हम अपने परिश्रम के फलों को ध्यान में रखते हुए काम करते हैं, तो हम वास्तव में अपना सर्वश्रेष्ठ कभी नहीं दे सकते। इसका कारण यह है कि हम संभावित पुरस्कारों को लेकर अत्यधिक रोमांचित हैं। हमें चिंता है कि इसमें हमारा सर्वश्रेष्ठ होगा। यह हमें परिणाम के बारे में बहुत सारी चिंताएं भी देता है। यदि हमारा कार्य या कार्य अच्छा आउटपुट नहीं देता है, तो हम भी निराश महसूस कर सकते हैं। इसलिए, वास्तव में इसके परिणाम के बारे में सोचे बिना हमारा काम करना हमारा मकसद होना चाहिए। परिणाम की परवाह किए बिना आप जिस यात्रा पर हैं, उसमें संतोष खोजें!

“जीवन एक युद्ध का मैदान है: साहसपूर्वक लड़ो”
यहां तक ​​कि जब दीवारें आपके चारों ओर उखड़ रही हैं और पृथ्वी आपके पैरों के नीचे दरार कर रही है, तो कुछ भी उम्मीद या डर न करें। उम्मीदें और भय हमारी संभावनाओं को सीमित करते हैं।

“हमारी आत्मा कभी नहीं मरती”
हमारी आत्मा कभी नहीं मरती। हमारी मृत्यु के बाद भी यह अस्तित्व में है। यह अमर है। यह सिर्फ एक व्यक्ति की मृत्यु के बाद शरीर को बदल देता है। इसके अलावा, हमारा शरीर our अग्नि ’(अग्नि), (जल’ (जल), (वायु ’(वायु), ith पृथ्वी’ (पृथ्वी) से बना है और यह मृत्यु के बाद उनके साथ जुड़ता है।

“धन से मोहग्रस्त मन ध्यान नहीं कर सकता है”
भगवद गीता ध्यान और उसके महत्व के बारे में बहुत कुछ बताती है। ध्यान को आंतरिक शांति और ‘साधना’ के लिए बेहद मददगार माना जाता है। इसके अलावा, एक व्यक्ति जो हर समय पैसा बनाने के बारे में सोचता है वह वास्तव में ध्यान में संलग्न नहीं हो सकता है। जब किसी व्यक्ति का दिमाग स्थिर नहीं होता है और वह केवल पैसे के बारे में सोचता है, तो ऐसे व्यक्ति के लिए ध्यान एक असफल प्रयास होगा। Bhagwad Geeta Gyan In Hindi

Avashya Padhe: Sandeep Maheshwari Quotes in Hindi

“जीवन के द्वंद्वों को स्वीकार करो”
अपने सबसे घृणित क्षण की कल्पना करें और फिर अपने आप को उसमें सहजता से महसूस करें, चुपचाप बैठे रहें, जबकि चिंता की पत्तियां हवा में उड़ जाती हैं। अपने नुकसान के बारे में उदास महसूस करना ही आपको नीचे ले जाएगा। बिना इच्छा या आवश्यकता के अपनी इच्छा को स्वीकार करें जो आप चाहते हैं।

“हम सभी को एक दिन मरना होगा”
यह संसार अमर नहीं है। जो जन्म लेता है, उसे एक दिन मरना पड़ता है। यही इस संसार का अंतिम सत्य है। कुछ भी स्थायी रूप से मौजूद नहीं है। एक को इस दुनिया को छोड़ना पड़ता है, भले ही वह न चाहे। कोई जादू वास्तव में किसी व्यक्ति को हमेशा के लिए रहने में मदद नहीं कर सकता। हर किसी का अपना जीवन काल होता है।

“जीवन की समानता को स्वीकार करें”
जब आप सभी प्राणियों को दुख और खुशी में समान देखते हैं, जब आप सभी प्राणियों की एकता में निहित होते हैं, तो आप किसी से प्यार या नफरत नहीं कर सकते क्योंकि यह सभी एक ही चीज का हिस्सा है। दूसरे शब्दों में, अपने दुश्मन को अपने जैसा प्यार करो। उन लोगों के बारे में बुरी तरह से बोलने से इंकार करें जो आपको या आपके दुश्मनों को चोट पहुँचाते हैं।

“प्रगति और विकास इस ब्रह्मांड के नियम हैं”
चीजें समान नहीं हो सकती हैं, जिस तरह से वे करते थे। हालात और हालात बदलते हैं। हमें न तो लोगों से, न परिवेश से, न ही समाज से भी यही उम्मीद करनी चाहिए। वे सब समय के साथ बदल जाते हैं। हम आगे बढ़ते हैं। ब्रह्मांड पुरानी चीजों को भूल जाता है और आगे बढ़ता है, इसलिए हम करते हैं। हमें एक जगह नहीं रहना चाहिए। यह इस दुनिया में हमारे अस्तित्व को और अधिक समस्याग्रस्त बना देगा। Bhagwad Geeta Gyan In Hindi

“हमारा हर कार्य और कर्म कृष्ण को समर्पित होना चाहिए”
हम अपने जीवनकाल में जो कुछ भी करते हैं, उसे देवत्व के सर्वोच्च व्यक्तित्व के लिए समर्पित होना चाहिए। इससे हमें हमेशा शांति और संतुष्टि मिलेगी। हमारे हर कार्य के दौरान कृष्ण को याद करना चाहिए। यह हमें हर समय हमारे साथ ईश्वर की उपस्थिति का एहसास कराता है, जिससे हमारे सभी कार्य सकारात्मक हो जाते हैं।

“कृष्ण हमेशा तुम्हारे लिए हैं”
कृष्ण किसी भी मनुष्य का अंतिम आधार हैं। हमारे साथी मनुष्य हमारी परवाह नहीं कर सकते हैं और न ही हमारे बुरे समय में हमारा साथ दे सकते हैं या छोड़ सकते हैं, लेकिन कृष्ण हमेशा हमारे लिए हैं। जो व्यक्ति इस सच्चाई को जानता है, वह वास्तव में दुःख या शोक से परेशान नहीं होता है। Bhagwad Geeta Gyan In Hindi

“कृष्ण सर्वोच्च हैं”
कृष्ण भगवान के परम व्यक्तित्व हैं। वह सभी कारणों का मूल कारण है। वह सब कुछ शुरू करता है और सब कुछ समाप्त भी करता है। वह हर जगह है। वह सर्वव्यापी और सर्वशक्तिमान है। हम सिर्फ कठपुतलियाँ हैं जिन्हें वह नियंत्रित करता है। वह दिव्य और पारलौकिक है।

“इच्छाएं आती हैं और चली जाती हैं”
इच्छाएं आती हैं और चली जाती हैं, लेकिन किसी को एक डिस्पैस साक्षी बने रहना चाहिए, बस शो देखना और उसका आनंद लेना चाहिए। हर कोई इच्छाओं का अनुभव करता है, लेकिन एक को उनके द्वारा स्थानांतरित नहीं किया जाना चाहिए। उन्हें एक व्यक्ति को परेशान नहीं करना चाहिए। लोग कभी-कभी अपनी इच्छाओं के कारण वास्तव में बुरे कार्य करते हैं। एक को बस इच्छा की जंजीरों में नहीं फंसना चाहिए।

Manish is the owner of this blog. He is holding a good experience in professional blogging & Digital Marketing. Being a Marketing, Tech and Social media junkie, he shares useful information about digital marketing, Seo Tips, Technology for the readers in Hindi & English language on this website. Thanks For Reading & Subscribing his blog - " https://techtipsmanish.com "

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here