Bye Full Form Hindi बाय का फुल फॉर्म

नमस्कार दोस्तों, आज हम आपको bye ka full form (बाय का फुल फॉर्म) क्या होता है। यह बताने का प्रयास करेंगे जैसा कि आप जानते हैं। कि जब हम किसी से बात करते हैं। और जब हमारी बात खत्म हो जाती है। तो हम जब विदा लेते है। या जुदा होते हैं। तो हम उसे bye बोलते है।हम कीसी अपने पहचान के व्यक्ति जिससे हम विदा लेते है।जैसे की आपके friends मित्रों ,घर परिवार के सदस्यों, पड़ोसियों, रिश्तेदारों, या आपका कोई परिचित दुकानदार,ऑफिस में जब आप बात करते हैं।

आज कल कोई भी व्यक्ति हो चाहे वह पढ़ा लिखा हो या ना हो हर व्यक्ति bye word का use करता हुआ। नजर आ सकता है। और आप भी bye word को अपनी बोल चाल की भाषा में जरूर use करते होगे। या फिर आपको कोई तो ऐसा व्यक्ति जरूर मिल जाता ही होगा जो आप को bye कहता हो। bye ऐक ऐसा word है जो लगभग सभी भाषाओं में आसानी से जोड़ा जा सकता है। और बोलने में अटपटा सा भी नहीं लगता है। आजकल खासतौर पर हिन्दी भाषा में बहुत से इंग्लिश शब्दों का use किया जाता है।

यदि आप किसी को bye की जगह दूसरा शब्द बोलते हैं। जैसे कि आप बोलते हैं। की
अच्छा अब मे चलती हू।
अच्छा शुभ विदाई मैं जाती हूँ।
फिर मिलेंगे।

तो सामने वाले व्यक्ति को आप जब बोलेंगे तो उसे कुछ अटपटा सा लग सकता है।क्योंकि जब सभी लोग bye बोलते हैं और आप ये शब्द नहीं use करेगे तो हालांकि आप गलत नहीं बोलेगे पर आजकल बोलने का तरीका बदल गया। आजकल हिंदी में बीच बीच में इंग्लिश के word बोलना फेशन हो गई हैं। कोई भी पढ़ा लिखा व्यक्ति इन शब्दों को नहीं बोलता है। तो समाज में उसे लोग इज्जत नहीं देते हैं। हिंदी भाषा में तो कई भाषाओं के शब्द जोड़े गये हैं। शुद्ध हिन्दी तो अब पुस्तकों में भी नहीं देखने को मिलती हैं। और English word बहुत से है जो बहुत से लोग अपनी रोज की दिनचर्या में बोलते हैं जेसे – ok, Bye, bye – bye, good morning, goodbye, good-by, good day, Hi, Hello यह वे word है। जो बहुत से लोग रोज ही बोलते हैं।

उदाहरण के तौर पर: –

मित्र से बात करते समय

प्रिया उसकी फ्रेंड से मिलने कहीं जाती है।या किसी जगह बाजार market मे वह उससे मिलती हैं।अपनी फ्रेंड से बात कर रही हैं। और उसके घर से फोन आ गया तो वह अपनी फ्रेंड से कहती है bye अब मे चलती हू, मेरे घर पर सब मेरा इंतजार कर रहे हैं।

रिश्तेदार से बात करते समय

आप किसी आपके रिश्तेदार के घर जाते हैं। और आप उनसे बात कर रहे हैं। और आप अपनी बात खत्म करके या मिलकर वहां से जाना चाहते हैं। तो आप उनको bye बोल सकते हैं।

पड़ोसी से बात करते समय

आप घर से बाहर किसी काम से निकलते हैं। और आपकों आपका पड़ोसी दिखाई देता है। आप उससे या फिर वह आपसे बात करने लगता है। और आपकी बात समाप्त हो गई और आप अब वहां से जाना चाहते हैं तो आप bye बोल सकते है।

रिश्तेदार,भाई,बहन,पड़ोसी, परिवार के सदस्यों से जब विदा लेते हैं।तो हम जाते समय bye बोलते हैं।आजकल यह शब्द सभी लोग बोलते है।चाहे वह हिन्दी मे बात कर रहा हो या कीसी और भाषा मे पर विदा लेते समय हम बाय जरूर बोलते है।क्योंकि यह बोलने मे बहुत हि सरल होता है।और दूसरी भाषा की तुलना मे बहुत हि आसान होता है।यू तो हम जब अपने मित्रों, रिश्तेदारों और पड़ोसियों के साथ होते हैं तब तो हम bye बोलते हि है। पर हम जब उनके पास मौजूद नहीं होते हैं। तो हम उनसे बात करते समय bye बोल सकते है। हम अपने फोन से भी बात करते तब हमारी बात हमे खत्म करना पड़ती हैं। और हमे bye बोलना पड़ता ही है।

आज हम आपको यह भी बतायेंगे की bye word का उपयोग और कहाँ कहाँ पर होता है।
तो आइये bye ka full form को विस्तार से समझने का प्रयास करते है। bye word का मतलब बहुत सी जगह अलग-अलग होता है।

Bye Chat करते समय

B-Be with ( बी विद)
Y-You ( यू )
E-Everytime ( एवरीटाईम )
Bye Full Form : Be with you every time का मतलब यह होता है।की आप मुझे हर बार मोहित करना या खुश करना यह हम कीसी से मोबाइल पर चैट करते समय कर सकते है। मोबाइल पर हम whatsapp, facebook, अनेकों प्रकार के सोशल मीडिया पर जब हम अपनी बात को समाप्त करना चाहते हैं तो हम इस word का use करते हैं। आज-कल सबसे ज्यादा लगभग 90% यह word सम्पूर्ण विश्व में यह सोशल मीडिया पर use किया जाता है।

Bye biotechnology में

B-Biotech
Y-yield
E-Endorsement
Bye Full Form: Biotech yield Endorsement का हिन्दी मे अर्थ यह होता है।कि बायो- टेक्नोलॉजी यानी जैव प्रौद्योगिकी वह तकनीक है।जिसमे जीवधारियों से प्राप्त होने वाले पदार्थ का उपयोग करके उत्पादन मे सुधार कीया जाता है।फसल उत्पादन मे लाभ प्राप्त करने के लिए यह एक अनुमोदन या सहमति पत्र होता है।bye कहा जाता है।यह सूधार का अध्ययन बहुत से क्षेत्रो मे कीया जाता है।जैसे स्वास्थ्य चिकित्सा,कृषि पशुपालन, उद्योग पर्यावरण आदि मे कीया जाता है।

Bye ( Buffered Yeast Extract)

B-Buffered
Y-yeast
E-Extract

Bye Full Form : Buffered yeast extract का हिन्दी मे मतलब होता है।की बफर खमीर निकालने यह एक खाना बनाने की चीजो को फूलाने के लिए भी bye ,word का उपयोग कीया जाता है।और कीसी रेस्टोरेंट मे भी इनका उपयोग कीया जाता है।

Bye (Boost Your Eyes)

B-Boost
Y-your
E-eyes
Bye Full Form : Boost your eyes का हिन्दी मे मतलब होता है।चश्मा हटाना चाहते है।या आखो को साफ करना।जब हम चैट करते है।और हमे बात खत्म करना होती है। अब मे जाता हूँ।अब मैं जाना चाहता हूं।

Bye ( Blessings before You Exit)

B-Blessings before
Y-you
E-exit
Bye Full Form: Blessings before you exit इसका हिन्दी मे अर्थ होता है।की बाहर निकलने से आशीर्वाद यानि कोई व्यक्ति आप से बड़ा है।और वह अब जा रहा है।तो वह आपको bye बोलता है।तो उसका मतलब यह होता है।की मे जा रहा हू। मेरा आशीर्वाद तुम्हारे साथ है।

Bye (Accounting and Insurance)

Bye का accounting बैंक में और insurance और बहुत सी कम्पनियों में इस word का बहुत सी जगह use किया जाता है। जिसमे बैंक अपने कस्टमर को बहुत से Benefit देता है। जिसका निर्धारित समय होता है।
B-benefit
Y-year
E-end

Bye Full Form: Benefit year end यह शब्द accounting, insurance आदि मे कीया जाता है।याने कुछ निर्धारित समय के अंदर आपको जो बेनिफिट मिल रहा है।वह अब समाप्त होने वाला है।

Bye (Beyond Your Expectation)

B-beyond
Y-your
E-expectation
Bye Full Form :Beyond your expectation का हिन्दी मे अर्थ होता है।की आपकी उम्मीद से परे आपकी उम्मीद के मुताबिक

Bye (Best You Tuber Ever)

B-best
Y-youtuber
E-ever
Bye Full Form: Best youtuber ever का हिन्दी में अर्थ होता है।की सबसे अच्छी जानकारी देने वाला यूटूबर जो बहुत फेमस हो।

Bye (Beside You Ever)

B-beside
Y-you
E-ever
Bye Full Form: Beside you ever आपके बगल मे हमेशा,या फिर आप के पास हमेशा यानि जाने वाला व्यक्ति आप से कह रहा है।की मे जा रहा हू।पर आप के पास हि हू।

Bye (Balance Your Emotion)

B-Balance
Y-your
E-emotional
Bye Full Form: Balance your emotional का हिन्दी मे अर्थ होता है।अपनी भावनाओ को संतुलित करे।

Bye (Between Your Eyes)

B-between
Y-your
E-eyes
Bye Full Form : Between your eyes का हिन्दी मे अर्थ होता है।तुम्हारी आंखो के बीच या फिर हम यह भी समझ सकते है।की तुम्हारी आँखों के सामने

Bye (Big Yellow Eggplant)

B-big
Y-yellow
E-eggplant
Bye Full Form: Big yellow eggplant का हिन्दी मे यह मतलब होता है कि बड़ा पिले रंग का बैंगन का पौधा, तो यहा पर पौधे के लिए bye word का प्रयोग किया गया है।

Bye (Bring Your Enemies)

B-bring
Y-your
E- Enemies
Bye Full Form: Bring your enemies का हिन्दी मे अर्थ यह होता है। तो यह पर bye word का मतलब यह होता है।की अपने दुश्मनों को लाओ

Bye (Between Your Ears)

B-between
Y-your
E-ears
Bye Full Form : Between your ears का हिन्दी मे अर्थ यह होता है।तुम्हारे कानो के बीच bye word का मतलब यह भी होता है।
तो आप जान हि गये है।की बाय शब्द का अलग-अलग जगह पर अलग-अलग मतलब होता है।और बाय एक ऐसा शब्द है।जो आप अलग स्थान पर बोल सकते है।और उसका मतलब अलग-अलग होता है।

Bye का प्रयोग कब करना चाहिए। When to use word buy?

जेसा की आप जानते हैं कि आप कम समय यानी short time के लिए कहीं जाते हैं। और आप उस व्यक्ति से फिर मिलने वाले हो तो उसे आपकों Bye बोलना चाहिए। जैसे – आप अपने घर पर अपनी मम्मी से,पापा, भाई, बहन और बच्चों से बड़े बुजुर्गों से Bye बोल कर घर से बाहर जा सकते है।
स्कूल school में अपने दोस्तों के साथ जब आप उनसे मिलते हैं।और जब उनसे विदा लेते हैं तो आप उनको bye word बोल सकते हैं।
मार्केट market में भी आप bye बोल सकते हैं। जैसे कि आप मार्केट जाते हैं। और आप ऐसे लोगों से सामान खरीद रहे हैं। जिससे अक्सर आप सामान खरीदते हैं। तो आप उसे bye बोल सकते हैं। उसे bye बोल कर कह सकते हैं। की हम बाद में मिलते हैं।

ऑफिस office जाते समय आप अपने घर वालों से bye बोल सकते हैं ऑफिस से वापस घर आते समय ऑफिस में मौजूद लोगों से आप bye बोल सकते है। आप घर के सदस्यों को और उनके अलावा दुसरे उन सभी लोगों से Bye बोल सकते है जिनसे आप मिलते रहते हैं। ya फोन पर, मोबाइल पर chet करते रहते हैं।

Bye – bye का मतलब

Bye – Bye किसे बोलते हैं। (Bye Full Form)
आपने देखा होगा कि ज्यादातर छोटे बच्चों को सभी bye – bye कहते है। उन्हें हाथ हिलाते हुए। bye – bye बोलते हैं। बड़े लोगों को एक बार bye बोलते हैं। पर छोटों को प्यार से दो बार bye – bye बोला जाता है।
या फिर आपकों कोई bye word बोलता है। तो आप उसे रिटर्न जबाव में Bye – Bye बोल सकते हैं। पर bye – bye यह आप अपने से बड़ों के लिए नहीं बोला जाता है।

Ok bye का मतलब

Ok bye का मतलब क्या होता (Bye Full Form)
है। यह जानने के लिये आपकों पहले bye का मतलब समझना बहुत जरूरी है। जेसा की हम किसी से बात करते हैं। आमने सामने या फिर facebook, whatsapp,mobail सोशल मीडिया पर chat करते हैं। तो आपकों यदि कोई bye बोलता है। तो इसका मतलब यह होता है कि वह अब अपनी बात खत्म करना चाहता है। तो उस समय आपको जवाब में ok bye बोलना चाहिए। इसका मतलब यह होता है।
ठीक है बाद में मिलते हैं।
अच्छा ठीक हैं। फिर मिलेंगे
चलो बाद में मिलेंगे

Bye शब्द की उत्पत्ति

Bye तो आप अपने दैनिक जीवन में बोलते हि है। पर आपको यह जानने की मन में जरूर उत्सुकता होगीं की bye की शब्द की उत्पत्ति कैसे हुई। होगीं तो आइये जानते हैं। और समझते हैं। जब हम किसी भी व्यक्ति से मिलते हैं। तो उससे किसी न किसी वज़ह से हमे जुदा भी होना पढ़ता है। जिस तरह हम किसी से मिलते हैं तो हम खुश होकर उसका अभिवादन करते हैं। और गुड good morning बोलते हैं। तो जब हम उनसे विदा होते हैं तो bye बोलते हैं। लोगों को ऐसे शब्द की कमी महसुस हुई जो की बोलने में सरल हो और वह बोलने के बाद सामने वाले व्यक्ति को बुरा भी नहीं लगे। आप जल्दी में है। और आप किसी से किसी कारण वश मिलने गये हैं। सामने वाला व्यक्ति आप से मिलकर बहुत खुश है। वह आप से बात करते हि जा रहा है।

आपकों घर जल्दी जाना हैं। या आप फोन पर बात कर रहे हैं तो आप bye छोटा सा word बोल देंगे तो सामने वाला व्यक्ति अपने आप हि समझ जाएगा कि आप अब जाना चाहते हैं। और वह आपकों जाने देगा। bye word कि उत्पत्ति के बारे यह कहा गया है कि यह शब्द( पंद्रहवीं शताब्दी से सोलहवीं शताब्दी )के मध्य इसका जन्म हुआ था। लोग ऐसे word को ढूंढ रहे थे। जो सरल हो और छोटा हो bye word मिलने के बाद यह सम्पूर्ण विश्व में छा गया। और आजकल तो यह word सोशल मीडिया पर बहुत ज्यादा प्रयोग में लिया जाता है। और बच्चों से लेकर बुजुर्ग व्यक्ति भी bye word बोलते हैं। और इसका स्थान शायद हि कोई दूसरा word ले पाएगा क्योंकि यह बहुत ही popular word है। और होता जा रहा है।

Bye शब्द का महत्त्व Bye Full Form & Importance

Bye शब्द का महत्व आज हम आपको बताने का प्रयास कर रहे हैं। यह शब्द ऐसा शब्द है। जो बोलने में बहुत हि छोटा और सरल है। और यह word लगभग सभी भाषाओं के बीच जुड़ जाता है। और बोलने में आसान होता है और अटपटा सा भी नहीं लगता है। और इस शब्द को सभी धर्मों के लोग बोल सकते है। आपने देखा होगा कि हिन्दू धर्म में राम राम बोला जाता है।

पर आप हिंदू है और आप दूसरे धर्म को मानने वाले लोगों को” राम राम “बोलेगे तो सामने वाले व्यक्ति को अटपटा सा लगेगा। या फिर आप मुस्लिम है। और आप दूसरे धर्म के व्यक्ति को” खुदा हाफिज “बोलेगे तो यह अटपटा सा लग सकता है।
या फिर आप पंजाबी है। आप दूसरे धर्म के लोगों को पंजाबी में “सत श्री अकाल” बोलते हैं तो यह सामने वाले व्यक्ति को अटपटा सा लग सकता है। और उसे समझने में भी दिक्कत हो सकती हैं।

पर bye एक ऐसा word है। जो सभी भाषाओं में और सभी सभी धर्मों के अनुसार उपयोगी होता है। आप किसी group समुह में बैठे हैं। और वहां पर अलग अलग धर्म के लोग बैठे हैं। तो आप bye बोलते हैं। तो यह बहुत हि अच्छा रहेगा। और यह word बोलने पर लोग आपको इज्जत देंगे सम्मान देंगे। यह सभी भाषाओं में भी बड़ी आसानी से जोड़ा जा सकता हैं।

Bye

Bye का हिन्दी मे मतलब Bye Full Form in Hindi

Bye शब्द का हिन्दी मे अर्थ होता है।जो इस प्रकार है।
Bye – शुभ विदाई
By का हिन्दी में अर्थ होता है। शुभ विदाई यह परम्परा बहुत हि पुरानी है। भारतीय संस्कृति में विदाई करने के अलग अलग रिवाज है। लड़की की जब शादी होती हैं। तो उसे बहुत से उपहार देकर विदा किया जाता है। और जब हम अपने रिश्तेदारों के यहां पर जाते हैं। तो बड़े लोग हमे कुछ उपहार देते हैं। कुछ रुपये या मिठाई के रूप मे या कोई गिफ्ट देते हैं। जिसे शुभ विदाई कहते हैं। यह अलग अलग जगह पर यह विदाई समारोह किया जाता है।स्कूल में और जब किसी का तबादला होता है। तो पार्टी आयोजित की जाती हैं। और खाना खिलाया जाता है। और विदा किया जाता है।पर यदि हम विदाई के आगे शुभ विदाई लगा देते हैं। तो उसका मतलब हम बहुत जल्दी मिलेगे। और आप हमेशा खुश रहे। और हम जब रोज किसी काम से जाते हैं। या फिर जुदा होते हैं। या मिलते हैं। तो हिन्दी में अलग अलग तरीके हैं।

Bye – फिर मिलेंगे
Bye – का मतलब होता है। मे अभी जा रहा हू। पर हम फिर मिलेगे। मे बाहर का काम करके आता हूं।
Bye – बाद मे मिलते है।
Bye – बादमे मिलेगे
Bye – थोड़े समय बाद मिलेगे
Bye – अलविदा
Bye – सलाम
Bye – टाटा टाटा

आपने बचपन में जरूर सुना होगा कि कोई भी घर से बाहर जाते थे तो आप उनको टाटा बोलते थे और सामने वाला व्यक्ति भी आपको टाटा बोलता है। पर अब सब bye बोलने लगे हैं। टाटा का मतलब भी bye की तरह हि होता है। यह लोग समझते पर ऐसा नहीं है। और ये word अब बोलना बंद हो गया है। क्योंकि टाटा का मतलब यह होता है।
जाओ यहां से
भागों यहां से

Yeh bhi avashya padhe: Eot Crane Kya Hota Hai?

यह शब्द पहले के समय मे बोला जाता था। जब हमारा देश अंग्रेजो के अधीन था। जब वह किसी भारतीय लोगों को अपने पास से भगाना चाहते थे। तो वह उन्हें टाटा टाटा कहते थे। और भारतीय लोग इसे अभिवादन करने का तरीका समझने लगे। और उन्होंने अपने बच्चों और टाटा कहना सिखाने लगे। टाटा word का प्रयोग विदेशों में नहीं किया जाता है। यह हमारे जेसे देशों में हि किया जाता है। और यह अब धीरे-धीरे बंद होता जा रहा है। और अब bye word बोला जाने लगा है।

Bye को भारत की अन्य भाषाओं और राज्यों में कैसे बोला जाता है। Bye full form in Indian languages

यह जानने के लिए आपके मन में जरूर उत्सुकता होती होगी तो आइये हम आपको बताने का प्रयास करते हैं। भारत में अनेक राज्य है और वहां के लोग जब आपस में मिलते हैं। और बिछड़ते है। तो वह अपनी भाषा में बोलते हैं। जो अलग अलग तरीके हैं।

  1. संस्कृत में (अहम गच्छामि )
  2. मध्यप्रदेश ( में जाता हूँ )
  3. गुजराती में bye को baya या (आव जो)
  4. बंगला भाषा में bidaya बिदाया और बाइ बोला जाता है।
  5. मलयालम भाषा में बाई bai भी बोला जाता है।
  6. मराठी भाषा में baya बोलते हैं। बाय और बाई भी बोलते हैं।
  7. पंजाबी अलविदा alvida अरबी भाषा का शब्द है।
  8. पर पंजाबी भाषा में भी यह बोला जाता है। और पंजाबी लोग अपने समाज के लोगों को ज्यादातर पंजाबी में, सत श्री अकाल ,भी बोलते हैं।
  9. तमिल varukiren तमिल भाषा में varukiren बोला जाता है।
  10. तेलुगु में bai बोला जाता है। और bye भी बोला जाता है।
  11. राजस्थानी भाषा में खम्मा घणी बोला जाता हैl और खम्मा घणी जिसका मतलब होता हैं क्षमा चाहता हूं अब मुझे जाना होगा।
  12. और सामने वाला व्यक्ति पधारजो सा बोलता है। जिसका मतलब होता है। की फिर जब आपकों समय मिले आना।

धर्मों के अनुसार bye को केसे बोलते हैं Bye Full Form as per religions

हिन्दू धर्म के अनुसार bye

हिन्दू धर्म के अनुसार bye कैसे बोलते हैं। जैसा कि आप जानते हैं। की हमारे देश में बहुत से धर्म है। और जब एक हि धर्म के लोग आपस में मिलते हैं। तो आपने यह जरूर सुना होगा। की आपके दादा-दादी, माता-पिता जब किसी रिश्तेदार से आपस में मिलते हैं। तो वह क्या बोलते हैं। हिन्दू धर्म में भगवान राम के नाम की बहुत महिमा है। और यह नाम हमारे शास्त्रों के अनुसार बहुत हि शुभ माना गया है। और जब भी कोई परिचित व्यक्ति आपस में मिलते हैं। तो वह “राम-राम” बोलते हैं।तो “जय श्री कृष्णा” भी बोलते हैं। और जाते समय भी वह “राम – राम” बोलते हैं।और ”जय श्री कृष्णा” भी बोलते हैं। अब यह शब्द हिन्दू धर्म के लोगों ने बोलना कम कर दिया है। क्योंकि अब लोग इंग्लिश में बोलना ज्यादा अच्छा समझने लगे हैं। और सभी लोग bye बोलने लगे हैं। अब तो गाँव में हि कहीं सुनने को मिलना मुश्किल है। पहले के समय में ना ही good morning बोला जाता था।और ना हि good afternoon बोला जाता था। और ना ही good evening बोला जाता था। bye शब्द तो नया है। और यह शब्द सभी बोल सकते है।
आपकों हम यह भी बताते हैं कि हिन्दू संस्कृति में घर से बाहर कोई जाते हैं तो इस मंत्र को भी बोलते हैं। जिससे कार्यो में सफलता प्राप्त होती हैं।
मंत्र
मंत्र-
प्रबिसि नगर कीजे सब काजा।
हृदयँ राशि कोसलपुर राजा।।
इस मंत्र का अर्थ है- अयोध्यापूरी के राजा श्री राम रघुनाथजी को मन में रखकर नगर में प्रवेश करने जा रहा हू भगवान मेरे सभी कार्य सफल करे।

“जय श्री राम” अब मे जाता हूँ।
“जय श्री राम” हम चलते हैं। फिर मिलेगे।
“जय श्री राम” कल बात करते हैं।
पर सोशल मीडिया पर chat करते समय आजकल लोग “जय श्री राम” बोलना सीख गये हैं
“जय श्री राम” मिलते समय और जाते समय दोनों समय बोला जाता है। जो आदिकाल से बोला जाता रहा हैं। और सनातन धर्म की पहचान है। और राम राम बोलने से शरीर को अनेक फायदे होते हैं। और शरीर रोग मुक्त होता है। यह bye word की तरह बोला जाता है।

मुस्लिम धर्म के अनुसार bye

हम आज आपको यह भी बतायेंगे की मुस्लिम समुदाय में जब व्यक्ति आपस में मिलते हैं। और जब वह अपनी बात खत्म करते हैं। तो वह “खुदा हाफिज” शब्द बोलते हैं।
जिसका मतलब यह होता है कि ईश्वर आपकी रक्षा करे। आज भी यह शब्द सुनने में आ सकता है। और फोन पर बात करते समय भी इस शब्द का प्रयोग किया जाता है। और मिलते समय सलाम कहते है। अलविदा शब्द भी उर्दू का शब्द होता है।

सिख धर्म के अनुसार bye

सिख के अनुसार bye कैसे बोलते हैं।
सीख धर्म के लोग जब भी किसी से मिलते है। या जुदा होते हैं। तो वह
“सत श्री अकाल “
बोलते हैं। जिसका मतलब यह होता है। कि ईश्वर हि सत्य है। सिखों के दसवे गुरु ने यह जयकारा
सिखों को दिया था। बोले सो निहाल “सत श्री अकाल” इसका यह अर्थ है कि जो व्यक्ति यह कहेगा, ईश्वर हि अंतिम सत्य है। उस पर चिरकालीक तक ईश्वर का आशीर्वाद बना रहेगा।
इसलिए जो भी सीख व्यक्ति आपस में मिलते हैं या जुदा होते हैं तो वह “सत श्री अकाल” बोलते हैं।
जो परम्परा आज भी सिखों में मौजूद हैं।

जैन धर्म के अनुसार bye

जैन धर्म में भी अभिवादन करने का एक अलग तरीका होता है। जैन धर्म के लोग भी जब अपने पहचान के लोगों से मिलते हैं। या फिर जुदा होते हैं। तो वह
जय जिनेन्द्र बोलते हैं।
जय जिनेन्द्र का मतलब यह होता है जिसमें जय का मतलब यह होता है। महत्वपूर्ण विजय सफ़लता के लिए और किसी की प्रशंसा के लिए किया जाता है। और जिनेन्द्र का मतलब होता है। जिसने अपनी इंद्रियों को वश में कर लिया हो। आत्मा को शुद्ध कर लिया हो उनकी प्रशंसा की जाती हैं। उनकी जय हो। जय जिनेन्द्र का एक और मतलब होता है। प्रभु की जय हो।और जैन तीर्थंकरों की जय

ईसाई धर्म में bye

ईसाई धर्म में लोग good morning
Good evening,
Good afternoon,
और bye word का use करते हैं। और god bless you, बोलते हैं।